Online Study Karne Ke 5 Sabse Achhe Tarike [2021]

कोविड-19 ने हमारी लाइफस्टाइल और Online Study में बहुत कुछ बदल दिया है। जैसे कि हमारा पढ़ने का तरीका। किसने सोचा था कि घर के एक कोने में Laptop के सामने टकटकी लगाकर घंटों तक बैठना पड़ेगा।

न पास में कोई दोस्त होगा, ना ही टीचर की लाइव डाँट होगी। कोई गपशप नहीं और कोई डायरेक्ट इंटरैक्शन नहीं लेकिन क्या कर सकते हैं ये Covid-19 का दौर जो है इसे तो यूं ही निकालना पड़ेगा।

अब आप सोच रहे होंगे कि आज ये सारी बातें क्यों और किसलिए। तो दोस्तो Online पढ़ने की उलझन तो हम सबके अंदर है और अब इतने लंबे time के बाद हममें से शायद ही कोई इसे एंज्वाय कर रहा होगा।

ऐसे में इस टाइम में अच्छी तरह पढ़ाई कर पाना और इंटरनेट के Distraction से खुद को बचा पाना कहां आसान होगा लेकिन अगर आप चाहेंगे तो ऐसा जरूर कर पाएंगे।

ये तो आप भी जानते हैं कि पढ़ना तो है ही चूंकि आगे तो बढ़ना ही है इसलिए जब तक कोरोना वायरस बाहर है तब तक हमारे घरों में Online Classes ही चलती रहेगी।

ऐसे में बेहतर यही होगा कि हम इनसे परेशान होने की बजाए ऐसे Easy तरीके निकाल लें जो हमें Online Study के टाइम ना तो Dull Feel कराए और ना ही इंटरनेट के जाल में फंसने दे।

Online Study Karne Ke 5 Sabse Achhe Tarike [2021]

तो चलिए आज कुछ ऐसे ही तरीके पता करते हैं जो Online Study के टाइम इंटरनेट पर टाइम वेस्ट करने से बचा सकते हैं।

पहला तरीका है सबसे पहले आप इस सिचुएशन को एक्सेप्ट कीजिए।

Situation को Accept कीजिए।

आप सबकुछ जानते हैं लेकिन irritate हो जाते हैं और इसीलिए Online Classes में ध्यान लगाने के बजाय सोशल मीडिया और इंटरनेट Videos में खो जाते हैं। खुद से पूछिए कि ऐसा करने से भला किसे नुकसान होगा।

किसके कॉन्सेप्ट्स क्लियर नहीं हो पाएंगे किस पर ज्यादा बोझ आ जाएगा आप पर ही ना। तो फिर इस रियालिटी को इग्नोर करने से अच्छा होगा कि आप इस Covid Phase को अच्छे से समझ लें और थोड़ा और वक्त अपने दोस्तों से दूर लैपटॉप के पास बिताते हुए पढ़ने पर ध्यान दीजिए।

ये पॉइंट सबसे ज्यादा इम्पॉर्टेंट है क्योंकि जब तक आप Situation और खुद के Benefit, Loss को नहीं समझेंगे तब तक कोई भी तरीका असर नहीं कर सकेगा।

आगे दूसरा तरीका है अपने स्टडी एरिया को एकदम क्लीन रखें।

अपने Study Aria को एकदम Clean रखें।

आपने कभी गौर किया हो तो जब कभी आप अपने पढ़ने की जगह को बिखरा हुआ रखते होंगे तो आपका ध्यान Online Class में कम लगता होगा और नोटिफिकेशन्स आपको ज्यादा अट्रैक्ट करते होंगे।

जबकि Study Aria Clean होने पर आप ज्यादा फोकस्ड फील करते होंगे। आप चाहे तो इसे आजमा कर देख सकते हैं और अगर आप वाकई में पहले तरीके को समझ गए हैं तो आप इसे Try भी जरूर करेंगे।

तीसरा तरीका है कभी कभी अपना क्लासरूम बदलते रखिए।

इन्हें भी पढ़ें:-

कभी कभी अपना Classroom बदलते रखिए।

घर पर पढ़ते हुए एक पीसफुल कॉडर को चुनना तो वैसे ही आपके लिए बहुत मुश्किल रहा होगा। ऐसे में बार बार जगह बदलकर पढना कैसे पॉसिबल होगा।

लेकिन अगर आप ट्राई करेंगे तो बड़ी आसानी से आप कुछ दिनों के गैप में घर के किसी और Portion का पता लगा ही लेंगे जहां शोर नहीं होता और वहां पर आप बैठ कर Online Classes Attend कर सकते हो।

ऐसा करने का रीजन उस बोरियत को तोड़ना है जो एक ही जगह पर बैठे रहने से होती है। माना कि स्कूल के क्लासरूम में भी तो हम एक ही जगह पर बैठ कर पढ़ते हैं लेकिन भूलिए मत कि वो स्कूल होता है जहां हमारे दोस्त और टीचर्स होते हैं। मुझे लगता है अब आप समझ गए होंगे।

आगे चौथा तरीका है कि नोटिफिकेशन्स को टर्न ऑफ कर दीजिए।

Notifications को Turn Off कर दीजिए।

ये सुनकर आप चौंकिए मत ये इतना भी बड़ा टास्क नहीं है। और फिर जब बात पढ़ाई की हो तो इतना तो आपको करना ही चाहिए नोटिफिकेशन्स आपका पूरा ध्यान क्लास से हटा देते हैं और फिजूल के मैसेजेस पर ले जाकर अटका देते हैं।

हां ये सच है कि हर नोटिफिकेशन फिजूल तो नहीं होता लेकिन पढ़ाई जितना इम्पॉर्टेंट भी नहीं होता और आप उसे बाद में चेक तो कर ही सकते है।

इसलिए आपको अपनी Priority Choose करनी होगी। आपको पढ़ना है या अटकना है अगर आप पढ़ना चूज करते हैं तो अपने फोन को साइलेंट करके नोटिफिकेशन्स को टर्न ऑफ कर दें।

इस सिम्पल से स्टेप का असर आपको पहले ही दिन मिल जाएगा। पांचवा तरीका है ब्रेक भी जरूर लें।

Break भी जरूर लें।

वैसे तो आप Online Classes में भी ब्रेक लेने की कोशिश किया करते होंगे लेकिन वो असल में पढ़ाई से डिस्ट्रिक्ट होना होता है।

वो क्वॉलिटी ब्रेक नहीं हो सकता इसलिए क्लास के बीच ब्रेक लेने की बजाय हर क्लास के बाद आपको जो ब्रेक दिया जाता है उसे सही तरह से इस्तमाल करें। उस दौरान कंप्यूटर स्क्रीन से आखों को हटाकर रिलैक्स करें।

उस जगह से उठकर थोड़ा मूव करें और फिर एक नयी टास्क के फील के साथ अगली क्लास में पार्टिसिपेट करें तो दोस्तो लगातार लंबे टाइम से Online Study करने से इसमें इंट्रेस्ट भले ही कम हो गया हो लेकिन इसके इम्पॉर्टेंस तो कम नहीं हुई ना।

इसलिए अपने आपको सही एक्शन में बनाए रखें और अपना Focus Online Study पर जमा दीजिए क्योंकि आप इतने कमजोर तो नहीं है कि आपको फोन में आने वाले नोटिफिकेशन्स बिना आपकी मर्जी के आपको डिस्ट्रक्ट कर पाएं। इसलिए Focused रहिये और लगातार Motivated रहिए।

इन्हें भी जरुरी पढ़ें:-

Conclusion

तो दोस्तो अब Online Study से जुड़ी सारी जानकारी आपके पास है और मुझे उम्मीद है कि मेरी ये कोशिश आपको जरूर पसंद आई होगी।

Online Study से जुड़ी इस जानकारी को समझना भी आपके लिए काफी आसान रहा होगा तो आपको जानकारी मिली है तो प्लीज अपने दोस्तों और जिनको इसकी जरूरत है उनको यह [ Online Study kaise Kare ] पोस्ट शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

Thank you for reading

You may also like...