Cyber Security Mein Apna Carrier Kaise Choose Kare in 2021

क्या आप कंप्यूटर साइंस में इंट्रेस्ट रखते हैं। क्या इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी में अपना करियर बनाने के बारे में सोचते हैं और क्या आप एक हाइली डिमांडिंग जॉब में Awesome सैलरी पैकेज इंजॉय करना चाहते हैं।

अगर हां तो आप साइबर सिक्योरिटी में इंजीनियरिंग करिए ताकि आपकी ड्रीम जॉब आपसे ज्यादा दूर न रह सके और आप एक ऐसा करियर चूज कर सके जिसकी आज बहुत डिमांड है और जिसमें 8 से 10 लाख के बेहतरीन पैकेज ऑफर किए जाते हैं।

लेकिन यह सोचने की बात है कि अचानक Cyber Security Expert की डिमांड तेजी से कैसे बढ़ गई तो इसका जवाब तो आपके आसपास ही मौजूद है।

यानी जिन फैसिलिटीज को आज आप और हम इंजॉय कर रहे हैं जिनकी बदौलत हमें लंबी लाइनों में लगना नहीं पड़ रहा और भीड़ भाड़ में फंसने की जरूरत नहीं पड़ रही वह फैसिलिटीज इंटरनेट की ही तो देन है।

क्योंकि आजकल सब कुछ डिजिटलाइज्ड होता जा रहा है आप खुद नजर घुमा कर देखेंगे तो पाएंगे कि आज के सिनेरियो में सबकुछ इंटरनेट बेस्ड हो गया है।

उदाहरण के तौर पर ई कॉमर्स, ई गवर्नेंस, ई लर्निंग और ई बैंकिंग यानी इंटरनेट टेक्नॉलजी में हुई इस ग्रोथ ने हमारी लाइफ में कम्फर्ट ऐड कर दिया है लेकिन हैकर्स के लिए कंप्यूटर नेटवर्क तक पहुंच बनाना और उन्हें हैक करके किसी भी ऑर्गनाइजेशन का डेटा और इन्फर्मेशन लीक करना भी बहुत ही आसान बना दिया है।

और ये तो आप भी जानते हैं कि कंपनी या ऑर्गनाइजेशन चाहे छोटी हो या बड़ी, इंडिया में हो या किसी और देश में, प्राइवेट हों या गारमेंट सबके पास उसका बेस उसका डेटा यानी की उसकी इन्फॉर्मेशन ही हुआ करती है और सोचिए अगर उसका सारा डेटा ही गलत हाथ में चला जाए तो क्या हो।

और ऐसा अक्सर होता ही रहता है किसी न किसी ऑर्गनाइजेशन को ही नुकसान आए दिन उठाना ही पड़ता है क्योंकि उनका डेटा सिक्योर नहीं होता और हैकर्स इसका पूरा फायदा उठाकर भारी नुकसान पहुंचाने में बिल्कुल भी पीछे नहीं हटते।

ऐसे में हैकर्स के चंगुल से डेटा को बचाने के लिए ही Cyber Security Expert की डिमांड तेजी से बढ़ रही है।

इससे आप ये तो जानते हैं ना कि साइबर सिक्योरिटी क्या होती है।

Cyber Security Kya Hoti Hai?

Cyber Security Kya Hoti Hai

साइबर सिक्यॉरिटी एक ऐसी प्रैक्टिस है जिसके जरिए नेटवर्क, सिस्टम्स, हार्डवेयर और डेटा को डिजिटल अटैक से प्रोटेक्ट किया जाता है और एक Cyber Security Expert वो पर्सन होता है जो उस ऑर्गनाइजेशन का डेटा और उसकी प्रिवेसी को सिक्यॉर बनाए रखता है।

इसी वजह से आजकल हर ऑर्गनाइजेशन को Cyber Security Expert की जरूरत महसूस होती है जो उनके नेटवर्क्स और डेटा को साइबर अटैक से प्रोटेक्ट करे और इसके लिए एक्सपर्ट को अच्छा खासा सैलरी पैकेज भी ऑफर किया जाता है।

आपको ये जानकर भी खुशी होगी कि इंडिया में तो साइबर सिक्योरिटी का स्कोप अच्छा है ही साथ ही साथ पूरी दुनिया में साइबर पील के धुरंधरों की डिमांड भी तेजी से बढ़ती जा रही है।

तो अब बाकी सब तो आप समझ ही गए होंगे कि Cyber Security में करियर बनाना कितना प्रॉफिटेबल है और आज के साथ साथ फ्यूचर में कितना स्कोप है ऐसे में साइबर सिक्योरिटी में ग्रैजुएशन करके यानी की BTech honours Course करके आप अपने लिए प्राइवेट और पब्लिक दोनों ही सेक्टर्स में अपनी opportunities तैयार कर सकते हैं और ग्रैजुएट होने के बाद सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर, वेब सिक्योरिटी ऑडिटर और एथिकल हैकर जैसे बहुत सारे जॉब ऑप्शंस आपको आसानी से मिल सकते हैं।

और अगर आप अपनी फील्ड के एक्सपोर्ट बन जाएंगे तो कुछ वक्त में चीफ इन्फर्मेशन ऑफिसर, साइबर इंटेलिजेंस एनालिस्ट, साइबर पॉलिसी एनालिस्ट और साइबर इन्वेस्टिगेटर जैसी कई सारी एडवांस जॉब प्रोफाइल्स तक भी आप पहुंच सकते हैं।

Cyber Security में Graduate के बाद High Paid Job कैसे पाएं?

अब अगर आप चाहते हैं कि आपको साइबर सिक्यॉरिटी में ग्रैजुएशन करने के बाद हाई पे जॉब ऑप्शंस मिले तो इसके लिए आपको किसी टॉप यूनिवर्सिटी से ही बीटेक करना चाहिए जैसी कि क्वांटम यूनिवर्सिटी रुड़की जो नॉर्थ इंडिया की नंबर वन यूनिवर्सिटी मानी जाती है।

उत्तराखंड के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजेस में से एक है क्वांटम यूनिवर्सिटी जिसके BTech CSE with Specialization in Cyber Security Course में एडमिशन ले करके आप Cyber Security में ग्रैजुएट बन सकते हैं।

और खास बात तो ये है कि इस course में reputed Quick Heal से Collbration भी किया गया है और अगर आप टेक्नो फ्रेंडली हैं तो क्विक हील का नाम तो आपने जरूर सुना होगा और हो सकता है कि मेरी तरह आपने भी इसके एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का यूज किया हो।

इस सॉफ्टवेयर के लिए Quick Heal काफी फेमस भी है। वैसे आपको बता दें की कंप्यूटर सिक्यॉरिटी के फील्ड में Quick Heal काफी बड़ा नाम है और ये कन्ज्यूमर सॉफ्टवेयर, सर्वर टेक्नॉलजी और क्लाउड कंप्यूटिंग से डील करता है।

Quick Heal जैसे बिग ब्रैंड से ये कैलिब्रेशन ना केवल BTech honours Cyber Security Course को एडवांस लेवल तक पहुंचाता है बल्कि इस प्रफेशनल असोसिएशन की वजह से क्वांटम यूनिवर्सिटी को नॉर्थ इंडिया के टॉप इंजिनियरिंग कॉलेजेस में शामिल भी कराता है।

तो दोस्तो साइबर सिक्योरिटी कोर्स कोई critical कोर्स तो है नहीं बल्कि इसमें लेटेस्ट टेक्नॉलजी की नॉलेज होना बहुत जरूरी है और क्वांटम यूनिवर्सिटी के इस कोर्स में स्टूडेंट्स को कंप्यूटर साइंस और साइबर सिक्योरिटी की लेटेस्ट टेक्नॉलजी की कंप्लीट नॉलेज मिलती है क्योंकि ये कोर्स Quick Heal Experts ही तैयार करते हैं इसे मॉनिटर भी उन्हीं के द्वारा किया जाता है।

इसका मतलब ये हुआ कि आप सिर्फ अकैडमिक लेवल पर ही साइबर सिक्योरिटी को नहीं समझेंगे बल्कि प्रफेशनल लेवल पर भी एक्सपर्ट बनते जाएंगे और फिर क्वांटम यूनिवर्सिटी के ऐसे बहुत से यूनीक फीचर्स भी तो हैं चलिए अब यूनिवर्सिटी के स्पेशल चीजों के बारे में बात करते हैं।

क्वांटम यूनिवर्सिटी की स्पेशल चीजें।

क्वांटम यूनिवर्सिटी रुड़की मॉर्डन एज करिकुलम पर बेस्ड एजुकेशन प्रोवाइड कराती है गुजरात के एजुकेशन मिनिस्टर ने क्वांटम यूनिवर्सिटी को नंबर वन इंजीनियरिंग कॉलेज इन नॉर्थ इंडिया प्रमोटिंग इनोवेशन अवॉर्ड से भी नवाजा है।

प्लेसमेंट्स में भी ये यूनिवर्सिटी अपने ही रिकॉर्ड्स को तोड़ा करती है क्यूंकि इस यूनिवर्सिटी में हर साल पिछले साल के कंपैरिजन में कहीं ज्यादा स्टूडेंट्स का प्लेसमेंट टॉप मल्टीनेशनल कंपनीज में होता है।

हर साल यहां सौ से भी ज्यादा कंपनीज कैम्पस प्लेसमेंट के लिए आती हैं और ऐसी ही कुछ टॉप कंपनीज में Quick Heal, NIIT  एक्सिस बैंक, महिंद्रा और सेन्ट्रल जैसे कई नाम शामिल हैं।

आप इस यूनिवर्सिटी के Inter-disciplinary patocology से भी इम्प्रेस हुए बिना नहीं रह पाएंगे क्योंकि जहां दूसरी यूनिवर्सिटी से स्टूडेंट्स को आनर्स कोर्स में लिमिटेड सब्जेक्ट्स के ऑप्शंस मिला करते हैं।

वहीं क्वांटम यूनिवर्सिटी आपको बहुत से डिफरेंट सब्जेक्ट्स का कॉम्बिनेशन ऑफर करती है। यानी इस यूनिवर्सिटी से बीटेक और साइबर सिक्योरिटी कोर्स करते टाइम आपको केवल टेक्नॉलजी सब्जेक्ट्स पढ़ने के लिए मजबूर नहीं होना होगा।

बल्कि आप चाहे तो एंट्रेस के दूसरे सब्जेक्ट्स को भी साथ में पढ़ सकते हैं जैसे

  • टेक्नॉलजी के साथ म्यूजिक पढ़ सकते हैं।
  • एग्रीकल्चर के साथ साइबर सिक्योरिटी पढ़ सकते है।
  • कंप्यूटर साइंस के साथ इकोनॉमिक्स का आप्शन भी आप चूज कर सकते हैं

और इसलिए साइबर सिक्योरिटी के एक्सपर्ट बनने के लिए एक स्किल्ड मल्टीटास्कर बनने के लिए टेक्नॉलजी के साथ अपने इंट्रेस्ट का सब्जेक्ट स्टडी करने के लिए प्रफेशनल्स के सुपरविजन में स्टडी करने के लिए और हाइली पेड जॉब ऑप्शन आसानी से ग्रैब करने के लिए आपको क्वांटम यूनिवर्सिटी रुड़की से BTech honours in Cyber Security Course करना चाहिए।

इस कोर्स से जुड़ी सारी जानकारियां आपको उसकी ऑफिशल वेबसाइट Quantumuniversity.edu.in पर मिल जाएगी। इसलिए इसे एक बार जरूर विजिट करें।

इन्हें भी पढ़ें:-

  1. 13+ Amazing Bitcoin Facts in Hindi 2021
  2. Bitcoin Kya Hai और Bitcoin किस तरह काम करता है?
  3. Blockchain Kya Hai और Blockchain काम कैसे करती है?

Conclusion

इसी के साथ हम उम्मीद करते हैं कि इस जानकारी ने आपकी काफी हेल्प की होगी। कमेंट बॉक्स में लिखकर के जरूर शेयर कीजिएगा साथ ही साथ इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

You may also like...