Communication Skills Strong Kaise Banaye 2021

अपने thoughts और expressions को communicate तो सभी करते हैं लेकिन कुछ लोगों की communication skill इतनी strong होती है कि उन्हें हर field में success मिल जाती है।

ये communication skill ही है जो अगर आपके talent और passion के साथ मिल जाए तो आपको star बना सकती है और अगर hard working और sincere होने के बाद भी आपकी communication skills weak हो, कमजोर हो तो आपके अंदर के star की चमक फीकी पड़ सकती है।

ऐसे में आपको communication skills की पावर का अंदाजा तो हो ही गया होगा। आप भी चाहते होंगे कि आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स भी स्ट्रॉन्ग बन जाएं।

इसलिए आपकी हेल्प करने के लिए और आपकी पर्सनालिटी को Enhance करने के लिए आज की ये पोस्ट आपके लिए लेकर आया हूँ जिसे पढ़ने के बाद आप अपनी communication skills को strong करने के लिए सही ट्रैक पर काम करना शुरू कर देंगे और इसीलिए पोस्ट को फुर्सत से पूरा जरूर पढ़ें।

Communication Skills Strong Kaise Banaye

Communication Skills Strong Kaise Banaye 2021

तो चलिए शुरू करते हैं और अपनी सक्सेस के लिए बहुत जरूरी communication skills को स्ट्रॉन्ग बनाने का प्रॉसेस जानते हैं।

सबसे पहले अपने थॉट्स और फीलिंग्स के प्रति आप जागरूक रहे अवेयर बनिए।

Be aware of thoughts and feelings

बार-बार हमें लगता है कि हमारी Communication Skills बहुत ही कमजोर हैं इसलिए हम अपनी बात को ठीक तरीके से कम्युनिकेट नहीं कर पाते हैं लेकिन इसका असली कारण ये भी हो सकता है कि हम खुद अपने thoughts और feelings के प्रति अवेयर नहीं होते हैं।

हम नहीं जानते हैं कि किसी भी टॉपिक पर हमारी क्लियर ओपिनियन क्या है और हम किसी भी मुद्दे पर क्या विचार रखते हैं। ऐसे में जब हमें अपनी बात कहने का मौका मिलता है तो हम कन्फ्यूज फील करते हैं और सही से कम्युनिकेट नहीं कर पाते। इसलिए बाकी सारे स्किल सीखने से पहले thought pattern को clear करना और Clear opinion रखना शुरू कीजिए।

इसके साथ आगे खुद को एक्सप्रेस करना भी आपको शुरू करना होगा।

Start Expressing Yourself.

अचानक से ऑफिस कॉन्फ्रेंस में या बहुत से लोगों के बीच बोलने के लिए तैयार मत हो जाइए बल्कि छोटे छोटे स्टेप्स लेते हुए प्रैक्टिस शुरू कीजिए।

अपने आपसे क्लियर कम्युनिकेट करना शुरू कीजिए। फिर अपने फैमिली मेंबर्स के बीच अपनी ओपीनियन रखना शुरू कीजिए और फिर धीरे धीरे दोस्तों के बीच आफिस कलीग्स के बीच होने वाले डिस्कशन में बांट लीजिए।

ऐसा करते करते आप अपने आप ही कॉन्फ्रेंस और क्राउड के बीच बोलने और खुद को एक्सप्रेस करने में एक्सपर्ट बन जाएंगे। इसलिए अभी से शुरुआत कर दीजिए।

तीसरा पॉइंट है बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दीजिए।

Pay attention to body language.

स्मॉल स्टेप्स पर खुद को एक्सप्रेस करने की प्रैक्टिस करने के दौरान भी और उसके बाद बड़े लेवल पर खुद को impressive way में प्रेजेंट करने के लिए भी आपको बॉडी लैंग्वेज पर कमांड बनानी होगी।

क्योंकि कम्युनिकेशन केवल बोलने से नहीं होते बल्कि इशारों से भी बहुत कुछ कहा सुना जाता है। इसलिए अब जान लेते हैं Three important body language tips जो कम्यूनिकेशन को स्ट्रॉन्ग बनाने में हेल्प करेंगे:-

1. पहला है कि स्ट्रॉन्ग & क्लियर बॉडी लैंग्वेज बनाए रखिए। आपकी बॉडी लैंग्वेज कम्यूनिकेशन को सुपर हिट भी बना सकती है और बीच में रोक भी सकती है।

अच्छे कंवर्सेशन के बीच में अगर आप गलत पॉश्चर रखें तो बात बिगड़ सकती है और अगर टिपिकल कंवर्सेशन में भी आपकी बॉडी लैंग्वेज appropriate कर रही है तो बिगड़ी हुई बात भी बड़ी आसानी से बन सकती है।

इसलिए कम्युनिकेशन के दौरान अपनी बॉडी लैंग्वेज के प्रति आपको अवेयर रहना होगा। कम्युनिकेशन के टाइम हाथों को बांध कर मत रखिए। कंधों को ऊंचा मत रखिए बल्कि Hand gesture use कीजिए।

2. आगे दूसरी जगह आई कॉन्टैक्ट बनाकर रखिए। सक्सेसफुल इंटरैक्शन के लिए ये बहुत जरूरी है कि आप बोलते और सुनते भी सामने वाले पर्सन की आंखों में देखते रहे। ऐसा करने से दो लोगों के बीच कन्वर्सेशन में encouragement और interest बना रहता है।

तीसरा पॉइंट की कन्वर्सेशन के दौरान जेस्चर भी यूज कीजिए। केवल आई कॉन्टैक्ट से बात नहीं बनेगी क्योंकि आपका पूरा इन्वॉल्वमेंट शो करने के लिए आपको स्पेस और हैंड से जेस्चर भी देने होंगे ताकि ऐसा लगे कि आपकी पूरी बॉडी उस Talk में पार्ट ले रही है।

तो बॉडी लैंग्वेज के इम्पॉर्टेंट टिप्स को फॉलो करने के अलावा वर्ड्स को सही तरीके से यूज करना भी आपको सीखना होगा क्योंकि केवल इम्प्रेसिव बॉडी लैंग्वेज ही आपकी मदद नहीं कर पाएगी।

जब तक आपके बोले हुए शब्द आपके बोले हुए word appropriate और impressive नहीं होंगे तो काम नहीं चलेगा।

इसलिए conversation के according suitable words को आपको Choose करना है और उन्हें क्लीयर वॉइस में इस तरीके से बोलना है कि सुनने वाले को हर शब्द साफ साफ समझ में आए।

साथ ही साथ उन words के जरिए कही गई आपकी बात भी ऐसा न हो कि पास बैठे person से बात करते समय आप जोर से बात करें और क्राउड के सामने आप बहुत ही धीमी आवाज में अपनी बात कहे।

ऐसे वर्ड्स का यूज करने से भी बचें जिनका सही मतलब आप जानते ही नहीं। अपने pronunciations पर भी आपको work करना होगा ताकि आप वर्ड्स को सही तरीके से pronunce कर सकें।

ये सभी पॉइंट्स भले ही बहुत छोटे लगे लेकिन इफेक्टिव कम्यूनिकेशन के लिए इन सबका एक साथ होना बहुत जरूरी है। तो दोस्तो चाहे आप स्टूडेंट। ऑफिस जाते हो या होम मेकर अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को बेहतर बनाने के लिए आप इन सारे टिप्स को अभी से आजमाना शुरू कर दीजिए।

अगर आप थोड़ी एक्स्ट्रा टिप्स चाहते हैं तो वो एक्स्ट्रा टिप्स ये है कि अपनी बातों में थोड़ा ह्यूमर ऐड कर लीजिए ताकि आपका स्ट्रेस तो दूर हो साथ ही सुनने वाले और आपसे इंटरैक्ट करने वाले लोग भी आपको ज्यादा पसंद करने लगे।

इसके साथ ही अपने फेस पर एक छोटी सी स्माइल के साथ पॉजिटिव एटिट्यूड रखकर आप अपनी टॉक को बहुत इम्प्रेसिव बना सकते हैं।

इन्हें भी पढ़ें:-

Conclusion

तो दोस्तो अब communication Skills से जुड़ी सारी जानकारी आपके पास है और मुझे उम्मीद है कि मेरी ये कोशिश आपको जरूर पसंद आई होगी।

communication से जुड़ी इस जानकारी को समझना भी आपके लिए काफी आसान रहा होगा तो आपको जानकारी मिली है तो प्लीज अपने दोस्तों और जिनको इसकी जरूरत है उनको यह [ communication skills strong kaise Kare ] पोस्ट शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

Thank you for reading

You may also like...