CA Kya Hai और CA Kaise Bane 2021

आज की इस पोस्ट में CA यानि कि Charted Accountant की बात करने वाले है क्योंकि हर स्टूडेंट की life में कुछ ऐसे क्षण आते है जिस वक्त उन्हें बहुत कुछ सुनना पड़ता है जैसे कि डॉक्टर बनो, इंजीनियर बनो नहीं तो कम से कम टीचर तो बन ही सकते हो।

इन सबके अलावा एक Word जो और सुनाई देता है आजकल। वो है CA बनना और इस Word को सुनते ही काफी ज्यादा प्रेशर बनता है कि ये CA है क्या। इसके लिए क्या करना होता है। और भी बहुत सारे सवाल।

नमस्कार दोस्तो आप सभी का स्वागत है आज की इस पोस्ट में जिसमें हम जानेंगे कि CA Kya Hai यानि Charted Accountant Kya Hai और आप CA कैसे बन सकते है।

साथ ही साथ आप भी CA बनना चाहते है लेकिन आपको नहीं पता है कि इसके लिए क्या क्या प्रोसेस है। किस तरीके की पढ़ाई करनी चाहिए और कौन कौन से एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होता है। तो ये सारी जानकारियां आपको आज की इस पोस्ट में मिलेगी।

तो बात ऐसी है कि इंडिया में CA बनना इतना आसान नहीं है जितना लगता है लेकिन अगर आप मन लगाकर पढ़ाई करेंगे तो आप एक बेहतर चार्टेड एकाउंटेंट बनने से कोई नहीं रोक सकता क्योंकि ज़िन्दगी में कुछ भी मुश्किल नहीं है लेकिन अगर आप अपना मन बना लें तो।

तो आइए सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर CA Kya Hai? इसमें हमें क्या क्या काम करना होता है और इसके बाद स्टेप बाई स्टेप हम जानेंगे कि चार्टेड अकाउंटेंट कैसे बन सकते हैं।

CA Kya Hai?

ca kya hai aur ca kaise bane

सीए का फुल फॉर्म है चार्टर्ड अकाउंटेंट जिसमें आपको हिसाब किताब के बारे में सिखाया जाता है और लोगों को financial गाइड करना, एडवाइस देना, बिजनेस अकाउंटेंट टैक्स इत्यादि के बारे में पढ़ाया जाता है जिससे कि आप बैंकिंग टैक्स या फिर अकाउंटेंट की जॉब आसानी से करके एक अच्छी खासी नौकरी कर सकते हैं।

CA की पढ़ाई पूरी करने के बाद आपको आसानी से बड़ी बड़ी मल्टीनेशनल कंपनीज में जॉब मिल जाती है और एक प्रोफेशनल चार्टेड अकाउंटेंट बनने के लिए आपको कई सारे एग्जाम पास करने होते हैं तभी आप एक सीए बन पाते हैं।

तो आइए अब जान लेते हैं कि कैसे एक चार्टेड एकाउंटेंट आप बन सकते हैं। आइए उससे पहले कुछ सवालों के जवाब जान लेते हैं जो आपके मन में है।

1. पहला सवाल क्या ट्वेल्थ आर्ट्स के स्टूडेंट सीए कर सकते हैं।

Ans:- ये एक बहुत ही कॉमन सवाल है जो हर आर्ट्स की पढ़ाई करने वाले के मन में होता है। अगर उसे चार्टेड एकाउंटेंट की पढ़ाई करनी है। जी हां आप आर्ट्स के साथ भी चार्टर्ड एकाउंटेंट के एंट्रेस एग्जाम दे सकते हैं और सीए भी बन सकते हैं।

2. दूसरा क्या कोई भी स्ट्रीम के विद्यार्थी सीए का एग्जाम दे सकते हैं।

Ans:- जी हां चार्टर्ड एकाउंटेंट आप कोई भी स्ट्रीम से दे सकते हैं चाहे आप आर्ट्स के स्टूडेंट रहे या फिर कॉमर्स के स्टूडेंट हो या फिर साइंस स्टूडेंट हैं।

लेकिन मैं आपको यहां पर कहूंगी कि अगर आप सीए बनना है तो आप टेस्ट पास करने के बाद कॉमर्स सब्जेक्ट ही ले क्योंकि आपको सीए में काफी ज्यादा फायदा होगा।

क्योंकि अगर आपके पास आर्ट या साइंस थी तो आप CA एग्जाम क्लियर करने के लिए कोचिंग लेनी होगी क्योंकि इसमें आपको ज्यादतर कॉमर्स सब्जेक्ट की पढ़ाई से एंट्रेंस एग्जाम कराया जाता है।

अब अगर बात सीए बनने के लिए योग्यता क्या चाहिए तो सीए सीपीटी एंट्रेस एग्जाम के लिए आप 10th पास करने के बाद अप्लाई कर सकते हैं। लेकिन Exam आपको 12वीं पास करने के बाद देना होगा।

दूसरा ये भी है कि आर्ट्स कॉमर्स science किसी भी स्ट्रीम के विद्यार्थी इस एग्जाम को दे सकते हैं और तीसरा यह कि सीए एंट्रेंस एग्जाम के लिए आपको किसी भी तरह की Percentage की जरूरत नहीं है।

बस आप 12th पास होने चाहिए। CPT Exam के लिए अप्लाई करना होगा और अब आगे जानते हैं कि सीए कैसे बना जाए इसकी फुल इन्फॉर्मेशन तो पहले तो आप CPT Exam के लिए रजिस्टर कीजिए।

CA कैसे बनें?

अगर आप अभी स्कूल की पढ़ाई कर रहे हैं और आप आगे जाकर एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको 10th क्लास पास करनी होगी जैसी आप 10वीं पास कर लें।

इसके बाद आपको CPT exam के लिए रजिस्टर करना होगा तभी आप ट्वेल्थ के बाद सीए का पहला एंट्रेंस टेस्ट दे सकते हैं जिसका फुल फॉर्म कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट है और इस एग्जाम में रजिस्टर करने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट [ ICAI – The Institute of Chartered Accountants of India ] पर जा सकते हैं।

दूसरा है सीपीटी क्लियर करें।

जैसे ही आप ट्वेल्थ पास हो जाएंगे तो उसके बाद आप सीपीटी यानी की कॉमन प्रोफिशिएंसी टेस्ट दे सकते है और इस एंट्रेंस एग्जाम में आपसे एकाउंटिंग, mercantile law, इकोनॉमिक्स इत्यादि के ऊपर सवाल पूछे जाते हैं तो ध्यान रहे कि आपको हर सब्जेक्ट में कम से कम 30% स्कोर करना है।

एंट्रेंस एग्जाम में और सभी Subjects को मिलाकर के कुल आपका 50% स्कोर होना चाहिए सीपीटी को क्लियर करने के लिए।

ज्यादा जानकारी के लिए आफिशियल वेबसाइट [ ICAI – The Institute of Chartered Accountants of India ] को विजिट करें।

अब आगे बात करते हैं सीपीटी सिलेबस के बारे में:-

  • 1st पेपर होगा फंडामेंटल्स ऑफ अकाउंटिंग
  • 2nd पेपर होगा क्वॉन्टिटेटिव एप्टिट्यूड
  • 3rd पेपर का A पार्ट होगा mercantile law और 3rd पेपर का B पार्ट होगा जनरल इकोनॉमिक्स।
  • 4th पेपर का A पार्ट होगा जनरल इंग्लिश
  • 4th पेपर का B पार्ट होगा बिजनेस कम्युनिकेशन स्टैंडर्ड एथिक्स।

और अब आगे 3rd स्टेप की बात करें तो आपको आईपीसीसी के लिए रजिस्टर करना होगा और इसे क्लियर करना होगा।

आईपीसीसी का फुल फॉर्म Integrated Professional Competence Course होता है जो कि आप सीपीटी एग्जाम क्लियर करने के बाद कर सकते हैं।

ये सीए यानि की चार्टेड एकाउंटेंट बनने का दूसरा चरण है। आईपीसीसी रजिस्टर करने के बाद इसमें दो अलग अलग ग्रुप एग्जाम होते हैं। ग्रुप 1 और ग्रुप 2.

Group 1

  • 1st पेपर एकाउंटिंग
  • 2nd पेपर बिज़नेस लॉस, एथिक्स और कम्युनिकेशन
  • 3rd पेपर कास्ट एकाउंटिंग & फाइनेंसियल मैनेजमेंट
  • 4th पेपर होता है टेक्सेशन का।

Group 2

  • 5th पेपर एडवांस एकाउंटिंग
  • 6th पेपर ऑडिटिंग एंड assurance
  • 7th पेपर इन्फॉर्मेशनल टेक्नोलॉजी एंड स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट।

तो इन सभी एक्साम्स में पास होने के लिए आप के कम से कम हर सब्जेक्ट में परसेंट मार्क्स होने चाहिए और आपका टोटल पर्सेंटेज 50% होना चाहिए।

आईपीसीसी के बाद आपको ITT & ओरिएंटेशन की ट्रेनिंग लेनी होगी जो कि करीब 100 घंटे की होती है और इसके बाद जब आप आईपीसीसी का एग्जाम देंगे तो वहां पर आपको बताया जाता है कि ये कैसे करें।

अब आगे चौथा स्टेप जो है वो है सीए फाइनल कोर्स क्लीयर करें।

CA final course clear kaise kare?

जैसे ही आप आईपीसीसी क्लियर कर लेते हैं उसके बाद आपको तीन साल की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के लिए अप्लाई करना होगा जिसे हम आर्टिकलशिप भी कहते हैं।

ध्यान रहे जैसे ही आपके तीन साल पूरे होने को आए तो आप छह महीने पहले ही सीए के फाइनल एग्जाम को दे सकते हैं इसमें आपको बहुत ही एडवांस्ड स्तर पर क्लियर करना होता है।

इस Exams को भी दो ग्रुप में बांटा जाता है। ग्रुप 1 और ग्रुप 2 और ये एग्जाम काफी मुश्किल होता है क्योंकि ये फाइनल एग्जाम हैं और इसके बाद आप CA बन जाएंगे तो ग्रुप वन के पेपर की बात करें तो इसमें अग्रलिखित पेपर होते है:-

Group 1

  1. फाइनेंसियल रिपोर्टिंग
  2. स्ट्रेटेजिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट
  3. एडवांस ऑडिटिंग एंड प्रोफेशनल एथिक्स
  4. कॉर्पोरेट एंड alied लॉस।

Group 2

  • 5th paper एडवांस मैनेजमेंट एकाउंटिंग
  • 6th paper इनफार्मेशन सिस्टम कण्ट्रोल एंड ऑडिट
  • 7th paper डायरेक्ट टैक्स लॉज़
  • 8th paper indirect टैक्स लॉज़

तो जैसे आप फाइनल ईयर में ये सारे एग्जाम क्लियर कर लेते हैं तो अब आपको ICAI कंपनी में अपने आपको रजिस्टर करना होगा। एक चार्टर्ड एकाउंटेंट की तभी आप एक सीए कहलाएंगे।

इसके बाद आप किसी भी कंपनी में चार्टर्ड अकाउंटेंट की तरह आसानी से जॉब कर सकते हैं और अच्छी खासी सैलरी भी पा सकते हैं और ICAI हर साल जून और दिसंबर में एग्जाम कंडक्ट करता है।

तो चलिए ये तो सारी इन्फॉर्मेशन थी लेकिन इसके अलावा भी आप लोगो के दिमाग में में काफी सारे सवाल हैं तो आइए सवालों पर एक नजर मारते हैं।

1. पहला सवाल कि CPT के एग्जाम कब होते हैं।

इसका आंसर ये है कि CPT के exams हर साल में दो बार होते हैं। एक जून में और एक दिसंबर में।

2. दूसरा सवाल सीए के आईपीसीसी और फाइनल एग्जाम कब होते हैं।

इसका जवाब है कि आईपीसीसी और फाइनल एग्जाम भी साल में दो बार होते हैं। एक मई और एक नवंबर में।

3. तीसरा सवाल क्या आर्ट्स के स्टूडेंट सीए कर सकते हैं।

जी हां बिल्कुल कर सकते हैं। कोई भी स्ट्रीम का स्टूडेंट सीए एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है।

4. चौथा सवाल ये है कि सीए बनने के लिए ट्वेल्थ में कितने परसेंट माक्र्स चाहिए।

तो इस एग्जाम में बैठने के लिए कोई पर्सेंटेज जरूरी नहीं है। बस ट्वेल्थ पास होना चाहिए।

5. अगला सवाल किस सीए कितने साल का कोर्स है।

सीए टोटल साढ़े चार साल का कोर्स है।

इन्हें भी पढ़ें:-

Conclusion

तो दोस्तो अब CA से जुड़ी सारी जानकारी आपके पास है और मैं उम्मीद है कि मेरी ये कोशिश आपको जरूर पसंद आई होगी।

CA से जुड़ी इस जानकारी को समझना भी आपके लिए काफी आसान रहा होगा तो आपको जानकारी मिली है तो प्लीज अपने दोस्तों और जिनको इसकी जरूरत है उनको यह [ CA Kya Hai ] पोस्ट शेयर करना बिल्कुल ना भूलें।

Thank you for reading

You may also like...