13+ Amazing Bitcoin Facts in Hindi 2021

Bitcoin Facts – इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं Bitcoin के ऐसे इंटरेस्टिंग और Crazy Facts के बारे में जो शायद ही आप जानते होंगे और जिनके बारे में जानकर ना केवल आप हैरान हो जाएंगे बल्कि आप Bitcoin से जुड़ी बहुत स्पेशल इन्फॉर्मेशन भी आपको मिल जाएगी जो Cypto currency और Specificaly बिटकॉइन को ज्यादा से ज्यादा समझने में हेल्पफुल रहेगी।

इसलिए इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें क्योंकि ज़माना Cypto currency का है और कई लोगों को बिटकॉइन की नॉलेज इतनी ज्यादा है कि वो रेगुलर ट्रांजैक्शंस और इनवेस्टमेंट में इसका यूज करते हैं जबकि बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो नहीं जानते कि Bitcoin का यूज कैसे किया जाता है।

13+ Amazing Bitcoin Facts in Hindi

13+ Amazing Bitcoin Facts in Hindi

इसलिए आपको भी अवेयर और अपडेट तो रहना ही चाहिए। तो चलिए जानते हैं Bitcoin के 13+ क्रेजी फैक्ट्स।

Bitcoin Fact No. 01 – सबसे पहला है क्रिप्टो world में 8 साल से भी ज्यादा टाइम से बिटकॉइन नंबर वन डिजिटल मनी form बनी हुई है।

बिटकॉइन अकेली साइबर करेंसी नहीं है बल्कि यह हाइली वैल्यूज करेंसी है और फिलहाल ढाई हजार से भी ज्यादा क्रिप्टो करंसी अवेलेबल है।

Bitcoin Fact No. 02 – बिटकॉइन नेटवर्क्स की कंप्यूटिंग पावर सुपर कंप्यूटर से भी कहीं ज्यादा है क्रिप्टो करेंसीज डिजिटल करेंसी होती है जिनका यूज गुड्स और सर्विसेस खरीदने में किया जाता है और कॉइन स्विच kuber के जरिए आप सौ से भी ज्यादा क्रिप्टो करेंसीज में इनवेस्ट कर सकते हैं।

Bitcoin Fact No. 03 – बिटकॉइन इनवेस्टर के बारे में आज तक कोई भी क्लियर इन्फर्मेशन सामने नहीं आई है।

साल 2009 में बिटकॉइन को पहली बार पब्लिक के बीच लॉन्च किया गया था और तब इस डिजिटल करेंसी के क्रिएटर का नाम Satoshi Nakamoto सामने आया लेकिन आज तक यह कोई नहीं जान पाया है कि ये Satoshi Nakamoto कौन है और कहां है।

Bitcoin Fact No. 04 – Bitcoin की सप्लाई लिमिटेड है क्योंकि केवल ट्वेन्टी वन मिलियन बिटकॉइन ही अवेलेबल हैं और साल 2140 तक ये सप्लाई पूरी हो चुकी होगी यानी उसके बाद बिटक्वाइन की सप्लाई बंद हो जाएगी और फिलहाल लगभग सिक्सटीन मिलियन बिटकॉइन ऑलरेडी सर्कुलेशन में है।

Bitcoin Fact No. 05 – बिटकॉइन क्रिएट करने का प्रोसेस माइनिंग कहलाता है और इसके पीछे Blockchain Technology होती है।

Bitcoin Fact No. 06 – बिटकॉइन और पिज्जा का भी एक स्ट्रॉन्ग रिलेशन है। जी हां तभी तो 22 मई को बिटकॉइन पिज्जा डे सेलिब्रेट किया जाता है और इसका रीजन ये है कि पहली बार बिटकॉइन से ट्रेडिंग 22 मई 2010 को फ्लोरिडा के एक प्रोग्रामर ने की थी।

लाजो हैरिस जो नामक उस प्रोग्रामर ने अपने घर पर 2 पिज्जा ऑर्डर किए और उनके लिए 10 हजार Bitcoins pay किए।

बस वही था बिटकॉइन का यूज करके किया गया पहला Purchase. उस टाइम 10 Thousand बिटकॉइन का प्राइज लगभग 41 डॉलर था और आज इन बिटकॉइन की Worth 64 Milion से भी कहीं ज्यादा हो गई है।

Bitcoin Fact No. 07 – अगर बिटकॉइन वॉलेट गुम हो जाए तो समझिए कि आपके बिटकॉइन भी गए क्योंकि बिटकॉइन को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है और आप लॉगइन करके अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं।

लेकिन अगर आपका पासवर्ड और key सिक्योर नहीं रखेंगे तो आपका डिजिटल बिटकॉइन Wallet नहीं खुलेगा और फिर आपको अपने बिटकॉइन वॉलेट का ऐक्सेस नहीं मिल पाएगा।

किसी भी पासवर्ड और Key को संभालकर रखना बहुत जरूरी है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि Arround 20% बिटकॉइन सप्लाई Keys खो जाने या चोरी हो जाने की वजह से लॉस्ट हो चुकी है। इसीलिए बी केयरफुल।

Bitcoin Fact No. 08 – बिटकॉइन ट्रांजैक्शंस को बैंक ट्रांसफर की तरह रिवर्स नहीं किया जा सकता। एक बार मनी सेंड हो गई तो बस हो गई आप उसे वापस रिसीव नहीं कर सकते इसलिए थोड़ा ज्यादा ध्यान रखते हुए ही राइट अड्रेस पर फंड्स को ट्रांसफर करने चाहिए।

Bitcoin Fact No. 09 – बिटकॉइन को बैन नहीं किया जा सकता। इसे रेगुलेट किया जाता है लेकिन इसके सर्कुलेशन को बैन नहीं किया जा सकता।

इसलिए जिस किसी के पास स्ट्रॉन्ग इंटरनेट कनेक्शन और बिटकॉइन वॉलेट हो वो बड़ी आसानी से बिटकॉइन यूजर्स के तेजी से बढ़ते ग्रुप से जुड़ सकता है।

Bitcoin Fact No. 10 – बिटकॉइन ट्रेडिंग में सेंडर और रिसीवर की डीटेल्स हाइड रहती है क्योंकि ये अल्फा न्यूमेरिक कैरेक्टर्स में होती है और शायद इसलिए भी ज्यादातर इललीगल ट्रांजैक्शंस में बिटकॉइन का यूज करना आसान हो जाता है।

Bitcoin Fact No. 11 – बिटकॉइन ट्रांजैक्शन कॉस्ट लगभग जीरो रहा करती है क्योंकि इसमें कोई मिडल मैन नहीं होता है। हालांकि कुछ Exchanger Charges के लिए आपको बहुत थोड़ी सी पीस देनी पड़ सकती है जिसे बिटकॉइन की माइनिंग और सिस्टम में उसे रिलीज करने का छोटा सा चार्ज समझ सकते हैं।

Bitcoin Fact No. 12 – बिटकॉइन बहुत ही वॉलेट टाइल होता है यानी इसमें बहुत सारे उतार चढ़ाव आते रहते हैं।

इसलिए इसे प्रॉपर करेंसी नहीं कहा जा सकता और इसके इतना वॉलेट टाइल होने के बहुत से फैक्टर्स होते हैं जैसे:-

  • न्यूज इवेंट्स
  • मार्केट साइज।
  • In Equity and Wealth Low Liquidity and Regulation और बहुत सारे फैक्टर्स।

Bitcoin Fact No. 13 – जैसे डॉलर्स को सेंट्स में डिवाइड किया जा सकता है और रुपए को पैसे में।

उसी तरह बिटकॉइन को भी डिवाइड किया जा सकता है और बिटकॉइन की एक यूनिट को संतोषी बाईट कहा जाता है।

और ये नाम इसके मिस्टीरियस क्रिएटर के नाम से भी लिया गया है और आपको पता है कि संतोषी बाईट की वर्थ कितनी होती है। 0. 00000001 Bitcoin है जो कि बहुत ही ज्यादा छोटा Ammount होता है।

Bitcoin Fact No. 14 – बिटकॉइन ने ना केवल earth पर अपनी पावर दिखाई है बल्कि स्पेस में भी अपनी पहुंच बना ली है।

क्योंकि जब यह 2016 में बिटकॉयन पेपर वॉलेट और बिटक्वाइन की एक थ्रीडी मॉडल को एक वेदर बलून से बांध कर इसकी प्रोग्रेस चेक की गई तो इसने 20 से 34 किलोमीटर एल्टीट्यूड पर भी सक्सेसफुल ट्रांजैक्शन कर दिए। भई मान गए बिटकॉयन की पावर को।

इन्हें भी पढ़ें:-

Conclusion

So friends ये थी Bitcoin Facts के बारे जानकारी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने सोशल मीडिया हैंडल्स पर भी जरूर शेयर ताकि आपके बाकी दोस्त भी इस जानकारी से वंचित न रह पाएं।

Thanks for reading

You may also like...